What is camera aperture? Use of aperture.

दोस्तों, आज के इस social media के दौर में फोटो की importance तो आप सभी को ही पता है। इसलिए हम सभी लोग अक्सर अपनी फोटो खीचते या खिचवाते रहते है । फिर चाहे हम फोटो अपने DSLR camera से खिचे या फिर अपने smartphone के camera से इससे कोई फरक नहीं पड़ता ।

लेकिन हम कोई professional photographer तो है नहीं तो जैसी भी हमें फोटो खीचना आती है हम वेसी फोटो खीच देते है । तो सोचो अगर हमें यह पता चल जाये की  What is camera aperture और इसको किस तरह camera में सेट करना है तो हम भी काफी हद तक अच्छी फोटो खीच पाएंगे ।

Internet पर बहुत सारी websites है जो aperture के बारे में बताती है । पर उन सभी में मुझे एक ही दिक्कत लगती है शायद आपको भी लगती होगी की उसमे  सभी चीजो को बहुत की technical terms में बताया होता है जिसकी वजह से वो बहुत ही बोरिंग हो जाता है । और शायद इसलिए वो मुझे तो बिलकुल समझ नहीं आते ।

Beginners Guide – What is camera aperture

ऐसा लगता है कि ज्यादातर internet पर aperture के बारे में बताये गए लेखो को professional photographers (पेशेवर फोटोग्राफरों) द्वारा अन्य professional photographers को impress करने के लिए लिखे गए हैं…

अगर आप What is camera aperture के बारे में सीख रहे हैं, तो आप स्पष्ट रूप से एक beginner हैं।

तो आपको aperture के बारे में बिलकुल सिंपल और सरल भाषा में समझना होगा न की उन professional गाइड से जो आपको समझाती कम है सुलाती ज्यादा है ।

एक अच्छी फोटो खीचने के लिए हमें aperture के बारे में जानना बहुत जरुरी है ।

तो चलिए सीखते है What is camera aperture.

यह भी पडे: latest Bollywood songs कैसे डाउनलोड करे ?

What is camera aperture?

Dictionary के हिसाब से, ‘aperture’ का मतलब है ‘gap, opening या एक छेद ।

कैमरा के अन्दर एक छेद (opening) होता है जिसके अन्दर से होती हुई light कैमरा में जाती है उसे ही camera aperture कहा जाता है । दुसरे शब्दों में aperture किसी कैमरा के लेंस की opening होती है और इस opening को f में मापा जाता है जैसे कि f /1.4, f /2, f/2.8, f /4, f /5.6, f /8, f/11 और F/16. इसमें f का मतलब focal length होता है । Aperture यह decide करता है की कैमरा में कितनी रौशनी आनी है ।  

जितना बड़ी इसकी value होगी उतना ही छोटा aperture होगा और जितनी छोटी इसकी value होगी उतना ही बड़ा aperture होगा। निचे दी गयी फोटो को देखकर आपको यह बेहतर समझ में आजायेगा ।

what is camera aperture

अब आप यह सोच रहे होंगे की रौशनी का कैमरा पर क्या असर होता है? या ज्यादा रौशनी अन्दर आने पर क्या होगा?

इसका उत्तर बहुत आसान है, अगर कैमरा में ज्यादा रौशनी अन्दर आयेगी (यानी aperture बड़ा होगा और इसकी value कम होगी) तो फोटो में भी ज्यादा रौशनी होगी मतलब low light  में भी हमें अच्छी फोटो देखने को मिलेगी । इसका मतलब अगर हम कैमरा के aperture की value कम रखेंगे तो उसमे हमें low light में भी अच्छी फोटो देखने को मिलेगी ।  और इसी तरह दिन के समय तेज धूप में f नंबर बढ़ाकर फोटो में रौशनी कम की जा सकती है।

camera aperture range

Aperture Setting for Blur Background

Aperture फोटो में bokeh effect यानि फोटो में background blur करने के भी काम आता है । फोटो में blur effect होने पर एक ऑब्जेक्ट फोकस में होता है और बाकि background blur हो जाता है जैसा के आजकल के mobile camera के portrait mode में होता है।

DSLR camera में background blur करने के लिए हमें aperture को change करना पड़ता है ।

जितना कम हम aperture की value रखेंगे उतना ही कोई ऑब्जेक्ट फोकस में आयेगा और बाकि background blur हो जायेगा । इसी तरह अगर हम aperture की value को बड़ा रखेंगे तो ज्यादा area फोकस में होगा और जो blur area है वो कम होगा ।

हालाकि यह इस बात पर भी डिपेंड करता है की जिस ऑब्जेक्ट पर आप फोकस करना चाहते है उसके और background के के बिच में कितनी दुरी है ।

What is variable camera aperture in mobile?

DSLR कैमरा में aperture सेटिंग का मोड होता है जिसकी मदद से आप DSLR कैमरा में aperture को change कर सकते है यानी उसे बड़ा या घटा सकते है।

पर smartphone DSLR कैमरा के मुकाबले छोटा होता है जिसकी वजह से ये mechanism उसमे फिट करना मुश्किल होता है और इसलिए smartphone में aperture को change नहीं किया जा सकता यानि smartphone के camera का aperture फिक्स होता है जिसे बदला नहीं जा सकता ।

आजकल सभी smartphone के कंपनी smartphone के अन्दर एक कैमरा देते है जिसकी aperture value कम होती है जिसकी वजह से low light में फोटो लेने में आसानी होती है ।

ज्यादातर smartphone में कैमरा aperture फिक्स होता है परन्तु samsung एक ऐसी कंपनी है जो हमेशा चीजो को एक नए level पर लेकर जाती है । और camera aperture के मामले में भी samsung ने S9 mobile में पहली बार दो aperture मोड के साथ यह कोशिश की। S9 कैमरा दो aperture मोड यानि f / 2.4 और f / 1.2 अपर्चर मोड को सपोर्ट करता है और scene lighting के हिसाब से इन दोनों मोड के बीच स्विच किया जा सकता है । और इसी को ही variable camera aperture mobile कहा जाता है ।

यह भी पडे:-

Leave a comment